sehat ke liye muli khane ke fayde | सेहत के लिए मूली खाने के फायदे

आज की पोस्ट में हम जानकारी | Jankari दे रहे हैं की मानव शरीर की अच्छी सेहत के लिए मूली खाने के फायदे कौन-कौन से हैं, तथा मूली में हमें कौन-कौन से विटामिंस और स्वास्थ्यवर्धक चीजें मिलती हैं, और मूली का सेवन कैसे किया जा सकता है।


👉 मूली की खेती | radish cultivation 

👉 मूली खाने के फायदे | radish benefits 

👉 मूली खाने के नुकसान 

👉 मूली का पराठा

👉 मूली का अचार कैसे बनता है

👉 शुगर के मरीज को मूली खाने चाहिए या नहीं

👉 मूली को इंग्लिश में क्या बोलते हैं

👉 बवासीर में मूली के फायदे

👉 मूली जड़ है या तना


मूली की खेती | मूली की खेती कैसे करें

मूली की खेती के लिए 1 सितंबर से लेकर 15 नवंबर तक का समय सबसे अच्छा होता है। वैसे किसान भाई वर्षा ऋतु के समाप्त होने के बाद कभी भी मूली की फसल को बो सकते हैं मूली ठंड में अधिक पैदावार देती है।radish seeds को खेत में बोने से पहले किसान भाई खेत की जुताई करके खेत को भुरभुरा बना ले।

 जुताई करने के लिए किसान भाई देशी हल, कल्टीवेटर या हैरो का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जुताई करने के बाद 200 से 300 कुंटल तक सड़ी गोबर की खाद प्रति हेक्टेयर भूमि में अच्छी तरह से मिला लें, जिससे मूली की पैदावार अच्छी होगी। white radish की खेती करना किसान भाई ज्यादा पसंद करते हैं।




मूली खाने के फायदे | radish benefits 

मूली खाने के फायदे व्यक्ति को कई तरह से मिलते हैं। मूली  बहुत ही हेल्दी रूट वेजिटेबल में शामिल है। मूली में मुख्य रूप से पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, नियासिन, कई तरह के विटामिंस, राइबोफ्लेविन आदि प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। मूली में विटामिन सी भी पाया जाता है, जो कि एक एंटी ऑक्साइड होता है, जो फ्री रेडिकल्स से हमारे शरीर की रक्षा करता है। बढ़ती उम्र और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण होने वाली कोशिकाओं की क्षति को भी विटामिन सी रोकने का काम करता है।  

white radish benefits बहुत अधिक होते हैं। मूली व्यक्ति की इम्यूनिटी पावर को बूस्ट करती है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल भी करती है। मूली के सेवन से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है, क्योंकि मुली में कुछ एंटी कैंसर प्रॉपर्टी भी होती है, जोकि कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक होती है। इसके अतिरिक्त मूली में पोटेशियम भी पाया जाता है और पोटेशियम ब्लड प्रेशर के स्तर को कंट्रोल करने में सहायक होता है। मूली खाने से व्यक्ति का heart भी स्वस्थ रहता है। मूली  उच्च ब्लड प्रेशर को कम करने में भी सहायक होती है। मूली के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है।

मूली खाने के नुकसान

मूली एक स्वास्थ्यवर्धक सब्जी है जोकि व्यक्ति के शरीर को कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाती है। वहीं पर मूली के फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी होते हैं। ऐसा माना जाता है कि ज्यादा मूली के सेवन से मूली में मौजूद गोइट्रोजेनिक पदार्थ व्यक्ति के थायराइड हार्मोन के उत्पादन में रुकावट डाल सकते हैं और ज्यादा मुली के इस्तेमाल से थायराइड हार्मोन का स्तर असंतुलित होने की संभावना बढ़ जाती है। विशेष तौर पर थायराइड की समस्या से पीड़ित लोगों के अंदर। थायराइड से पीड़ित व्यक्तियों को डॉक्टर की सलाह से ही अधिक मूली का सेवन करना चाहिए। इसके अतिरिक्त अगर किसी  व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब है या उसको एलर्जी संबंधित कोई बीमारी है, तो मूली के सेवन से  पूर्व डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।


Muli ka paratha | मूली का पराठा 

मूली का पराठा बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होता है। भारत में तो मूली का पराठा लोग बहुत ही चाव से खाते हैं। आमतौर पर मूली का पराठा व्यक्ति दही के साथ खाना ज्यादा पसंद करते हैं।


मूली का अचार कैसे बनता है | pickled radish 

ताजी और अच्छी मूली को लेकर उसको पानी में अच्छी तरह से धोकर फिर उसको छीलकर छोटे टुकड़े बना देना चाहिए। फिर उसके ऊपर आवश्यकतानुसार हल्दी, नमक, मिर्च, राई को डालकर अच्छी तरह से मिलाकर कुछ नींबू और उसका रस भी डालकर किसी बर्तन में या जार में रख देना चाहिए। कुछ दिनों में ही मूली का अचार खाने के लिए तैयार हो जाता है। ध्यान देने की बात यह है की संपूर्ण विश्व में अलग-अलग जगह, अलग-अलग समाज में मूली का अचार बनाने की कई विधि है। हर व्यक्ति अपने इच्छा अनुसार मूली का अचार अलग-अलग  विधि से बना सकता है और चाहे तो किसी एक्सपर्ट की भी मदद भी ले सकता है।


शुगर के मरीज को मूली खाने चाहिए या नहीं

डायबिटीज के मरीजों को मूली खाना स्वास्थ्यवर्धक होता है। मूली में फाइबर की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है, फाइबर मनुष्य के शरीर में स्थित कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद प्रदान करता है, इसके अतिरिक्त ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करती है। डायबिटीज होने पर हर व्यक्ति को खान-पान का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है और आमतौर पर डायबिटीज के मरीज को सही जानकारी ना मिलने के कारण अक्सर गलत खानपान कर लेते हैं, जिसके कारण उनका शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है। बार-बार शुगर लेवल बनना कई शारीरिक समस्याओं को जन्म दे देता है।

 जिन व्यक्तियों को डायबिटीज है उनको इसका विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। शुगर के मरीजों को मूली का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए। ठंड के मौसम में मूली सब्जी बाजार में बहुतायत से और सस्ती मिलती है।


मूली को इंग्लिश में क्या बोलते हैं | spelling of radish 

 मूली को अंग्रेजी में radish बोलते हैं।

मूली के पत्ते खाने के फायदे | radish leaves benefits 





मूली का ऊपरी हिस्सा खाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। मूली के पत्तों का स्वास्थ्य के लिए लाभकारी प्रभाव होता है, मूली के पत्तों से साग और भुजी बनाकर खाई जा सकती है।

मूली जड़ है या तना | radish is root or stem 

मूली एक जड़ | root है।

सफेद मूली को कैसे खा सकते हैं।




सफेद बोली को कच्चा सलाद के रूप में खाया जा सकता है। इसके साथ ही सफेद मूली का पराठा, सफेद मूली का अचार, सफेद मूली का सूप, सफेद मूली को सैंडविच में डालकर भी प्रयोग किया जा सकता है।


 मूली खाने से गैस की समस्या

यह कथन सही है कि बोली खाने से व्यक्ति को पेट में गैस कुछ अधिक बनती है इसलिए जिन व्यक्तियों को जो व्यक्ति पेट की गैस से पीड़ित है ऐसे व्यक्तियों को मूली के सेवन से पूर्व डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।


रात को मूली खाने के नुकसान

मूली की सब्जी का सेवन करने से पेट में कुछ गैस भी बनती है। जिन व्यक्तियों को गैस की या पाचन की समस्या हो, ऐसे व्यक्तियों को मूली खाने से थोड़ा बचना चाहिए। मगर रात में मूली खाने से नुकसान के बाबत अभी कोई उचित वैज्ञानिक शोध हमारे सामने नहीं आया है। यही कहा जा सकता है की इस बारे में व्यक्तियों के बीच में मतभेद हैं।

भारत के किसान भाइयों के बीच में मूली की खेती अत्यंत लोकप्रिय है। भारतवासी मूली के पराठे बड़े चाव से खाते हैं। इसके अतिरिक्त मूली को सलाद तथा अचार के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़े :
उपयोगी लिंक -

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें